बहोत लोग पुरे सरीर से मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के मोटापे से जरूर परेशां होते है। यदि आप भी पेट की चर्बी और मोटापे से परेशान है तो नीचे बताये गए हुए गरेलु नुस्के बहोत काम आएंगे, पेट के मोटापे काम करने के लिए।

बहोत लोग मोटापा कम करने के लिए दवा खाते है जो हमारे सेहत के लिए हानि कारक होता है। बहोतसे दवा का साइड इफ़ेक्ट भी होता है । जो हमारे सरीर को नुकसान पहुचाता है। बढ़ा हुआ पेट देखकर बहोत लोग बहोत परेशान भी होते है किन्तु यदि आप 5 साधारण और आसान घरेलु नुस्के अपनायेगे तो मोटापा जल्दी कम होजायेगा ।

Contents hide
1 5 आसान उपाए पेट की चर्बी कम करने के लिए

5 आसान उपाए पेट की चर्बी कम करने के लिए

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय

पेट की चर्बी कम करने के लिए 5 आसान उपाए
पेट की चर्बी कम करने के लिए 5 आसान उपाए

पुरे दिन में थोड़ा थोड़ा खाये

बोहोत लोगो को दिन भर में ज्यादा खाना पसंद होता है। परन्तु यदि आप दिन भर में थोड़ा थोड़ा खाये तो यह आपके के सेहत और मोटापे कम करने में बहोत उपयोगित होगा। आप को बस यह करना है की दिने में हर 2 से 3 घंटे में थोड़ा थोड़ा खाना है।

थोड़ा थोड़ा खाने से क्या होगा की आप के सरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और इसका असर आप के मोटापा कम करने ने में भी असर दर साबित होगी।

सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आप हर समय चुस्त और फुर्तीले महसूस करेंगे और आप को काम करने में भी बहोत अच्छा लगेगा ।

इसके लिए आप को सिर्फ दिन में थोड़ा थोड़ा काने की आदत डालनी है जिसे आपका मोटापा (weight loss) होगा ।

सुबह खली पेट गरम पानी पीना

गरम पानी सुबह पिने का बहोत बड़ा फायदा होता है। गरम पानी पिने से साडी पेट में जमा हुआ वास् धीरे धीरे कम होने लगता है ।

सुबह खली पेट गरम पानी पीना
सुबह खली पेट गरम पानी पीना

यदि आप गरम पानी में निम्बू और सेहद मिक्स करके पियो तो यह गरम पानी और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। जिस से हमारे सरीर को ज्यादा फुर्तीला महसूस होता है । और हम ताजापन, ताकतवर महसूस करते है।

और इतना ही नहीं बल्कि यदि हम इसे रोज पिए तो हमे ज्यादा ऊर्जावान महसूस होगा।

इसीलिए बस हम यही कहना चाहेंगे की यदि हम रोज सुबह खाई पेट गरम पानी पिने की आदत डेल तो मोटापा जल्दी कम होसक ता hai.

सुबह शाम पैदल चलना

सुबह शाम पैदल चलना
सुबह शाम पैदल चलना

शाम और सुबह जल्दी उठकर जॉगिंग करना, मॉर्निंग वाक करना और पेट का व्यायाम करने से हमारी पेट की चर्बी कम करने में बहोत फयदेमंद साबित होती है और हमारे सरीरका का हर एक मास्पेसिया मजबूत और तदुरुस्तमये बनती है।

सुबह पैदल चलने से हम दिन भर हल्कापन और फुर्तीलापन महसूस करेंगे। पेट का मोटापा कम करने में मॉर्निंग वाक करना हमारे सरीर के लिए बड़ा फायदेमंद है।

योग करना

योग करना
योग करना

सुबह उठ कर व्यायाम करना और 20 से 30 मिनट तक योग रोजाना करना हमरे सरीर के लिए लाभदायक और फायदेमंद है। योग करने से हम बहोत से बीमारियों से छुटकारा पासकते है इसिलए फायदा यही है की हम रोजाना सुबह उठाकर एक्सरसाइज और योग करे।

सरीरको चुस्त और दुरुस्त दिनभर रखने के लिए योग का बड़ा योगदान है। इसीलिए रोजाना सुबह थोड़े समय के के लिए योग योग करे।

रात को देर से न खाए

को देर से न खाए
रात को देर से न खाए

देर रात को खाना खाने से भी पेट के मोटापे के कारन बन सकता है। इसीलिए यदि आप रात को सोने के दो घंटे पहले सोने के पहले खाये तो भोत फ़ायदेमं साबित होगा।

ज्यादातर आप यही कोशिश करे की रात को खाना जल्दी खाये और यदि आप खाना खाने के बाद रात को थोड़ा टहले तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होगा और पेट कम करने में ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। और रात में अछि नींद आएगी।

पेट कम करने की डाइट

पेट कम करने की डाइट
पेट कम करने की डाइट

खाने और पिने में शुगर कम करे

ज्यादा शुगर खानेसे हमारा पेट में चारो और से पेट की चर्बी बढ़ती है और ये सब ज्यादातर कड्रिंक, जूस जो आर्टिफीसियल से बनता है, और स्वीट ये सब खाने से हमारे सरीर में शुगर ज्यादा बढ़ता है। और इससे पेट की चर्बी बढ़ती है, सरीर में बहोत से बीमारिया भी बढ़ जाती है।

इसीलिए यदि हम शुगर वाले खाने कम कर तो सरीर का मोटापा काम कर सकते है।

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाये

सोयाबीन और टोफू में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। और इसे खाने से हम जल्दी भूक नहीं लगती। भूक जल्दी न लगने के कारन मोटापा और पेट की चर्बी काम होसकती है।

खाने में कार्बोहायड्रेट कम करे

वाइट ब्रेड और मैदा जैसे आइटम खानेसे पेट में फैट्स बढ़ता है। इन्हे कम खाने से हमारा पेट का मोटापा कम होजाता है । ज्यादा तर हरी सब्जिया खाये जो हमारे सरीर के लिए बड़ा फायदेमंद साबित होता है और पेट की चर्बी जल्दी कम होसकती है।

सुबह हेल्थी ब्रेकफास्ट करे

यदि हम सुबह ब्रेकफास्ट न करे तो हमे ज्यादा भूक लगती है और इसी कारन से फिर हम ज्यादा खाने लगते है, और इससे पेट का मोटापा ज्यादा बढ़ता है। इसीलिए सुबह का हेअल्थी ब्रेकफास्ट करना जरुरी होता है ।

यदि हम सुबह ब्रेकफास्ट करे तो हम मोटापे पे नियंत्रण कर सकते है ।

खाने में फाइबर वाले खाना खाए

मटर, पत्ता कोबी और राजमा में ज्यादा फाइबर पायेजाते है । फाइबर वाले फ़ूड खाने से पेट का डाइजेशन ठीक रहता है और पेट में फैट कभीभी जमा नहीं होती है।

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज
पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

सिंगल लेग स्ट्रेचिंग करे

सिंगल लेग स्ट्रेचिंग करने के लिए पेट के बल लेट जाये और दोनों पैर ऊपर उठाये । फिर बया पैर मोड़ ले और फिर जकड ले । फिर 5 सेकंड बाद पैर को सीधा करले । ऐसे दये पैर के साथ भी करे । यह एक्सरसाइज 10 से 15 करे ।

डबल लेग स्ट्रेचिंग करे

डबल लेग स्ट्रचिंग करने के लिए पीठ के बल लेट जाये और फिर दोनों पैर ऊपर उठाये, बाद में दोनों पैर मोड़ ले , फिर 5 से 10 सेकंड बाद दोनों पैर सीधा करले । इसे भी 10 से 15 बार दोहराये ।

कैंची करे

कैंची करनेके के लिए पीठ के बल लेट जाये और दोनों पैरो को ऊपर उठाये, फिर धीरे धीरे बाये पैर निचे लाये और सीधा करे। फिर दया पैर निचे लाये और सीधा करते ही बया पैर ऊपर ले । इसे 10 से 15 बार दोहराहे ये एक्सरसाइज भी पेट की चर्भी कम करने में काम होती है ।

लेग द्रोप्पिंग करे

लेग द्रोप्पिंग के लिए पीठ के बल लेट कर दोनों पैर ऊपर उठाये और फिर पैरो को शिदा करे, फिर पैरो को धीरे धीरे नीचलाये और 45 डिग्री कोण बनाते हुए रुक्जाये और थोड़े देर के लिए ऐसे ही रखे। इसे 10 से 15 मिनट करे।

साइकिल क्रंच करे

ये एक्सरसाइज के लिए पीठ के बल लेट जाये। फिर सर के निचे हाथ रख कर दोनों पैर ऊपर उठाकर हवा में साइकिल चलाये । ये एक्सरसाइज 4-5 बार करे ।

प्लैंक करे

प्लैंक करने के लिए पेट के बल लेटजाये । फिर पैर के पंजो को हाथो को पकड़ कर ऊपर उठाये, 25-30 सेकंड तक उप्पर ही रखे फिर धीरे धीरे निचे लाये । इसे 5-6 बार करे।

कमर और पेट कम कैसे करें

गलत ढंग से खाने से और ज्यादा जंक फ़ूड खाने से बोहोत से लोग मोठे होनेलगते है । गलत समय पर और बार बार खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है। गर्दन में भी चर्बी जमा होने लगती है , इसका असर पेरो में भी नजर आता है । परोसे चलनेमें तकलीफ होने लगती है । कमर में भी मोटापा बढ़ जाता है।

ये सब गलत तरहका दिन भर आहार लेने से होता है। यदि हम हम आपने खाने का तरीका और प्रॉपर डाइट प्लान बनाकर उसे फॉलो करे और निर्मित रूपसे एक्सरसाइज करे तो हमारे मोटापे में सुधर होसकती है ।

और पेट कम कैसे करें
कमर और पेट कम कैसे करें

अपने सरीर के मोटापे से बहोत लोग अपने आपसे नफरत करते है। कई लोग डिप्रेशन में चलेजाते है और उन्हें बहोत सी बीमारिया गले लगा लगाती है। इसिलए यदि आप डिप्रेशन महसूस करतेहो तो, अपने सोच को पॉसिट्वे में बदलो और नियमित रूप से टाइम टाइम से रोजाना सुबह उठकर जॉगिंग करो, 30-40 मिनट पैदल चला करो ।

पेट निकलना कैसे कम करें

रोजाना सुबह और शाम को साइकिलिंग करने की आदत डालो। कम से कम 30 से 45 मिनट साइकिल चलाया करो । साइकिल चलने से बॉडी की पूरी तरह से एक्सरसाइज होती है। सरीरका ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो बैलेंस रहता है । ब्लड प्रेशर मेन्टेन रहता है । और यदि किसीको ब्लड प्रेशर की बीमारी भी हो तो वो ठीक हो जाती है । प्रॉपर साइकिलिंग करने से कमर और पेट निकलना कम कर सकते है ।

सफ्ताह में एक बार उपवास रकने से भी हमे उसका असर पेट और कमर का मोटापा कम होसकता है । उपवास में दिन भर में एक बार फल खा कर करसकते हो । या फिर दिन में सिर्फ एक बार थोड़ा भोजन करो इससे भी पेट की चर्बी और कमर की चर्बी काम हो सकती है ।

रोजाना सुबह सुबह उठकर गरम पानी में निम्बू और सेहद मिलकर , उसका काढ़ा बनाकर रोजाना खली पेट पिए तो भी आप कमर और कमर के मोटापे में असर देख सकते है और धीर धीरे आपका मोटापा काम होने लगता है ।

भोजन में आटे की रोटी न खाये बल्कि चने और जो के आटे की रोटी खाये जो की पेट पाचन केन्द्रियो के लिए अच्छा साबित होता है और इसे पेट का मोटापा काम होता है ।

पेट की चर्बी कैसे हटाए

पेट की चर्बी कैसे हटाए
पेट की चर्बी कैसे हटाए

पेट की चर्भी हटाने के लिए नियमित रूपसे खान पान पर ध्यान दे ।

रोजाना रोज सुबह उठकर प्रॉपर एक्सरसाइज और योग करे ।

खाने में कर्बोह्य्द्रते फ़ूड काम करे। इसे कम करने से पेट का मोटापा काम होता है ।

ज्यादातर यही कोसिस करे की रात को देर से खाना न खाये और यदि खाये तो थोड़ा काम ही खाये ।

रोज सुबह शाम साइकिलिंग करने की आदत डेल। इसे करने से पेट की चर्बी जल्दसे जल्दसे कम होजाती है ।

प्रॉपर डाइट प्लान बनाये। और नियते रूपसे प्रॉपर टाइम पर खाना khaye.

Disclaimer : Above points given is simple informative advice only please consult with a professional or your doctor to understand every thing in a detail before applying any treatment or any diagnosis.
Hey there!In Healthotips Website, Some Pages Include Affiliate link. And If you click on this link, I get some commision And Also Include Images on this site used from Amazon and Pixabay.com